Site icon Hindi &English Breaking News

मोबाइल ने हमारे दिमाग को शुरू कर दिया है हैक करना

रामपुर बुशहर। विशेषर नेगी।

जीबी पंत मेमोरियल महा विद्यालय रामपुर के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में हिमाचल सरकार के शिक्षा सचिव राकेश कंवर ने कहा मंजिल को पाने के लिए शौक के साथ कठिन परिश्रम की है जरूरत। उन्होंने कहा समाज के लिए हमारा क्या योगदान रहा यह महत्वपूर्ण है , न की अपनी सहूलियतों और ऐशोआराम के लिए बुलंदियों को छूना। उन्होंने मोबाइल पर सिमट रही दुनियां को भी सामाजिक भाईचारे के लिए अनुचित बताया। उन्होंने कालेज द्वारा गोविंद बल्ब पंत की स्मृति में लेक्चर एवं संवाद कार्यक्रम की आज से हुई शुरूआत को बताया छात्रों के लिए ज्ञानवर्धक।

शिमला जिला के रामपुर स्थित जीबी पंत मेमोरियल महा विद्यालय के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर हिमाचल सरकार के शिक्षा सचिव राकेश कंवर थे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा मंजिल को पाने के लिए शौक के साथ कठिन परिश्रम एवं दृढ़ निश्चय की जरूरत होती है । मंजिल कोई मुश्किल नहीं केवल जुनून होना चाहिए। उन्होंने कहा इस समाज में हमे यह देखना होगा की समाज के लिए हमारा क्या योगदान है , न की अपनी सहूलियतों और ऐशोआराम के लिए बुलंदियों को छूने की मितव्यता पूर्ण दौड़। इस दौरान उन्होंने मोबाइल पर सिमट रही दुनियां के सकारात्मक एवं दुष परिणामों की भी तुलना की। उन्होंने बताया सामाजिक भाईचारे के लिए अधिक समय इस व्यवस्था पर जुड़े रहना अनुचित है। इस से आस पास का सामाजिक रिश्ता कटता जा रहा है। उन्होंने कहा हालांकि बिजली पानी के बिना जिंदगी अधूरी वाली स्थित सोशल मीडिया और मोबाइल से हुई है। लेकिन
मोबाइल को कैसे प्रयोग करना है यह हमे देखना है, इस का सदुपयोग करते है तो लाभ है । उन्होंने कहा इस तरह की टेक्नोलोजी ने हमारे दिमाग को हैक करना शुरू किया है।
उन्होंने बताया जीवन के दुखो में सुख से रहना सीख ले तो जीवन बदल जाएगा।
: हम दुख के पीछे भागते है खुशी के नही।
समस्या हर जगह है लेकिन उस से लड़ कर आगे निकलना ही जीवन है।उन्होंने कालेज द्वारा गोविंद बल्ब पंत की स्मृति में लेक्चर एवं संवाद कार्यक्रम की आज से की गई शुरुआत की प्रशंसा की। उन्होंने कहा ऐसे आयोजन छात्रों के लिए ज्ञानवर्धक हो सकते है। इस से पूर्व कालेज प्राचार्य पंकज बसोटिया ने कालेज की वार्षिक रिपोर्ट पड़ी। उन्होंने बताया आज से रामपुर महाविद्यालय में गोविंद बल्ब पंत की याद में शिक्षाविदों एवं अन्य विभिन्न क्षेत्रों में बुलंदियों को छू चुके लोगो के लेक्चर और संवाद कार्यक्रम की सीरीज शुरू की जा रही है। समारोह के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

हिमाचल सरकार के शिक्षा सचिव राकेश कंवर ने बताया ,वैसे तो आज का छात्र काफी जागरुक है। लेकिन इस उम्र में चुनौतियां ज्यादा होती है, उन्हे लगता है कि आगे पता नहीं क्या होगा । उस दृष्टि से आज का जो संवाद था वह काफी उपयोगी रहा। इस आपसी संवाद में उनकी कई शंकाएं और समस्याओं का समाधान हुआ होगा । उन्होंने बताया कि गोविंद बल्ब पंत की समृति में रामपुर महाविद्यालय ने एक नई लेक्चरर की सीरीज शुरू की है, जो पहले कालेज की ओर से हुई है आगे और अच्छा प्रयास होगा। इस के अवश्य सकारात्मक परिणाम आयेंगे। ऐसे संवाद कार्यक्रमों से जहां छात्रों की समस्याएं दूर होगी और उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में छात्रों को मंच मिलता है।बहुत सारे छात्रों को इनाम मिलते हैं और जिनको ना मिले वह भी प्रयास करता है कि आगे अच्छा करें ।

रामपुर महाविद्यालय पीटीए अध्यक्ष चेतन पाकला ने बताया कि आज वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में एक नई पहल शुरू हुई है , कॉलेज प्रशासन ने प्रयास किया है कि छात्र-छात्राओं तक ज्ञानवर्धक बातें पहुंचे। उनकी शंकाओं को दूर किया जा सके। इसके लिए शिक्षाविदों को लेक्चर के लिए बुलाया जा रहा है । इस कड़ी में आज हिमाचल प्रदेश सरकार के शिक्षा सचिव राकेश कंवर ने छात्रों को बड़े विस्तार से ज्ञानवर्धक बातें बताई और ज्ञान बांटा ।इस से छात्रों की शंकाओ को भी दूर किया।

Exit mobile version