Site icon Hindi &English Breaking News

“मेरा वोट मेरा भविष्य” एक वोट की शक्ति’ विषय पर प्रतियोगिता

रिकांगपिओ 15 फरवरी । न्यूज़ व्यूज पोस्ट–
देश सहित प्रदेश में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के तहत राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है जिसमें जिले के सभी आयु समूहों के लोग ‘मेरा वोट मेरा भविष्य एक वोट की शक्ति’ विषय के माध्यम से मतदान की महत्ता के बारे में लोगों को करेंगे जागरूक। यह जानकारी आज यहां उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए दी।
उपायुक्त ने कहा कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य हर वोट के महत्व को रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से दर्शाना है। उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता 15 मार्च, 2022 तक आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता 5 श्रेणियों में आयोजित की जाएगी जिसमें प्रशनोत्तरी प्रतियोगिता, नारा-लेखन प्रतियोगिता, गायन प्रतियोगिता, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता व पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता शामिल है। सभी प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को नकदी राशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाएगी। इसके अलावा ऐसे प्रतिभागी जिनका कार्य उल्लेखनीय होगा उन्हें भी विशेष उल्लेख के तहत नकद राशि प्रदान की जाएगी।
आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि प्रतियोगिता श्रेणी को 3 भागों में विभाजित किया गया है जिसमें संस्थागत श्रेणी (Institutional category) के तहत केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय, महाविद्यालय व विश्वविद्यालय शामिल हैं। व्यवसायी श्रेणी (Professional Category) के तहत ऐसे व्यक्ति जिनकी आय का मुख्य स्त्रोत व व्यवसाय वीडियो बनाना, पोस्टर डिजाईन करना व गायन करना है प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। इसी प्रकार अव्यवसायी श्रेणी (Amateur Category) के तहत ऐसे व्यक्ति जिनकी रूचि वीडयो बनाना, पोस्टर डिजाईन करना व गायन करना है तथा उनकी आय का मुख्य स्त्रोत अन्य साधन है प्रतियोगिता में शमिल हो सकते हैं।  
उपायुक्त ने बताया कि प्रविष्टियां votercontest@eci.gov.in  पर की जा सकती है। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रतिभागी प्रतियोगिता वैबसाईट https://ecisveep.nic.in/contest  पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सभी प्रतिभागी प्रतियोगिता से जुड़ी अधिक जानकारी प्रतियोगिता वैबसाईट https://ecisveep.nic.in/contest पर देख सकते हैं।

Exit mobile version