Site icon Hindi &English Breaking News

मुख्य मंत्री द्वारा पेश बजट स्वागत योग्य –सूरत

रिकांगपिओ  04 मार्च । न्यूज़ व्यूज पोस्ट—
हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 के लिए पेश किए गए बजट का स्वागत किया तथा कहा कि यह बजट समाज के सभी वर्गों के हित में है व इसमे समाज के सभी वर्गों का उत्थान व कल्याण निहित है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में बागवानी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए  मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर  द्वारा  वित्त वर्ष 2022-23 के लिए पेश किए गए बजट में 540 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है जिससे प्रदेश के किसान व बागवान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा पेश किए गए बजट में जनजातीय जिला किन्नौर के लोगों के हित के लिए 2 सी.ए स्टोर रिकांग पिओ व ज्ञाबुंग में खोलने की घोषणा की गई है जिससे जिले के किसान व बागवानों को लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि जिले की शत-प्रतिशत आबादी बागवानी व कृषि से जुड़ी है व इन 2 सी.ए स्टोर के खुलने से जिले के सभी बागवान व किसान लाभान्वित होंगे।सूरत नेगी ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा पेश किए बजट में गृहणी सुविधा योजना के तहत एक वर्ष में नए कनेक्शन लेने पर तीन निःशुल्क सिलैण्डर प्रदान किए जाएंगे व जिन लाभार्थियों को पुराने कनैक्शन के साथ एक सिलैण्डर प्रदान किया गया था उन्हें भी 2 अतिरिक्त निःशुल्क सिलैण्डर प्रदान किए जाएंगे जिस पर प्रदेश सरकार 70 करोड़ रुपये की राशि व्यय करेगी।
उन्होंने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का बजट में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए लिए गए निर्णयों का स्वागत किया तथा कहा कि इससे प्रदेश सहित किन्नौर जिला में प्राकृतिक खेती को और अधिक बढ़ावा मिलेगा जिससे जिले के किसान व बागवान लाभान्वित होंगे। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पैंशन के तहत प्रदान की जा रही वृद्धावस्था पैंशन, विधवा पैंशन, दिव्यांग पैंशन आदि में इस वित्त वर्ष से बढ़ौतरी करने पर भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार व्यक्त किया।
सूरत नेगी ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का किन्नौर जिले में भू-संख्लन पूर्व चेतावनी प्रणाली शुरू करने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जियोलोजिकल सर्वें आॅफ इंडिया की मदद से जिले में भू-संख्लन पूर्व चेतावनी प्रणाली शुरू की जाएगी जिससे जिले में होने वाली आपदाओं की सूचना पूर्व में प्राप्त हो जाएगी तथा जान-माल के नुकसान से बचा जा सकेगा।

Exit mobile version