Site icon Hindi &English Breaking News

दिव्यांग जनों के लिए रामपुर में उद्यमिता विकास कार्यक्रम

रामपुर बुशहर। विशेषर नेगी।

दिव्यांग जनों के लिए रामपुर में उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत आयोजित किया गया पांच दिवस प्रशिक्षण शिविर। जिसमें दिव्यांगजनों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न व्यवसायो को अपने बारे दी तकनीकी जानकारियां। दिव्यांग बच्चो के कल्याण में जुड़ी संस्था कोशिश एक आशा के माध्यम से एसबीआई फाउंडेशन और सक्षम आडिया द्वारा प्रशिक्षण शिविर के दौरान दिव्यांगो को आगे बढ़ने का दिखाया रास्ता।

शिमला जिला के रामपुर कुशहर में दिव्यांग जनों को स्वरोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। दिव्यांग बच्चो को शिक्षित करने में जुटी संस्था कोशिश एक आशा के माध्यम से एसबीआई फाउंडेशन और सक्षम आइडिया द्वारा दिव्यांगो को उद्यमिता विकास और सवभावलंबन के टिप्स दिए गए। शिविर के समापन अवसर पर एसबीआई बैंक के मुख्य प्रबंधक ललित नेगी और उप प्रबंधक नितिमा बिष्ट अतिथि के तौर पर शरीक हुए और प्रशिक्षण ले रहे दिव्यांगो को उद्यमिता विकास में भागीदार बनने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान कोशिश एक आशा संस्था की अध्यक्षा स्वाति बंसल ने बताया दिव्यांग जनों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऐसे प्रशिक्षण लाभदायक सिद्ध होंगे। उन्होंने सक्षम आइडिया के इस प्रयास की सराहना करते हुए भविष्य में ऐसे और प्रशिक्षण लगा कर अधिक से अधिक दिव्यांगो को जोड़ने की अपील की। इस दौरान सक्षम आइडिया संस्था के अधिकारियों ने दिव्यांग को आत्मनिर्भर बनने के लिए किस तरह से उद्योगों को स्थापित किया जा सकता है। कैसे आर्थिक मदद बैंकों से प्राप्त की जा सकती है। विस्तृत जानकारियां दी। इस दौरान बताया गया कि जो बोलता है ,वह दिखता है, जो दिखता है वह बिकता है। नहीं तो शटर बंद ।

सक्षम आइडिया के निखिल वर्मा ने बताया छह राज्यों में उद्यमिता विकास कार्यक्रम चलाया गया है ताकि दिव्यांग जनों को स्वरोजगार से जोड़ने का अधिक से अधिक प्रयास हो। उन्होंने बताया कि छह राज्यों में उद्यमिता विकास के लिए सगन रूप से काम कर रहे हैं ।रामपुर में पिछले 5 दिनों से दिव्यांगो को प्रशिक्षण दे रहे हैं। इस प्रक्रिया के अंतर्गत उन्हें ₹25000 की आर्थिक मदद भी की जाएगी । जो हमारा संकल्प है विकसित भारत उसे पूरा करना है।

बेली राम दिव्यांग कल्याण संघ के सचिव ने बताया कि 5 दिन का यहां प्रशिक्षण चला हुआ है। उसमें दिव्यांगों को जो प्रशिक्षण दिया गया। वो उद्यमिता विस्तार में अहम भूमिका निभाएगा। इस दौरान उद्यमिता के तकनीक बताए गए कैसे हमें आगे बढ़ाना है व आत्मनिर्भर बनना है।

प्रशिक्षण ले रहे रविंद्र श्रवण बाधित ने बताया यहां पर 5 दिन का प्रशिक्षण शिविर लगा था। इस में उद्यमिता विकास का ज्ञान दिया गया । ताकि जो रोजगार के एवं व्यवसाय के गुर सीख सके।

बीना देवी ने बताया कोशिश एक आशा संस्था के माध्यम से उद्यमिता विकास प्रशिक्षण ले रही हूं। यहां पर उन्हे किस तरह से लोन लेकर अपना व्यवसाय आगे बढ़ाना है कैसे उद्यम स्थापित कर आगे बड़ सकते है बताया गया।

Exit mobile version